The best Side of आंखो की समस्याएं अपनाएं टिप्स

Wiki Article



क्यों होती है सही स्किन केयर रुटीन की जरूरत?

साथ हीं, इस सैर के कारण पूरे शरीर को भी व्यायाम मिलता है जिसके अपने फायदे हैं. कई लोग तो इसे चश्मा छुड़वाने का भी कामयाब नुस्खा मानते हैं. 

नींद की गुणवत्ता कैसे बढ़ाएं? जानें अच्छी नींद के लिए क्‍या करें और क्‍या नहीं

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए कैरोटीन युक्त चीजों को शामिल करना चाहिए। कैरोटीन में ल्यूटिन और ज़ैंथिन होता है, जो हमारे रेटिना में मौजूद कैरोटीनॉयड में होता है। कैरोटीनॉयड बढ़ाने के लिए पत्तेदार हरी सब्जियां और अंडे खाएं। कैरोटेनॉयड्स आंखों में पिगमेंट डेंसिटी को बेहतर बनाने में भी फायदेमंद होते हैं। आप इसे सप्लीमेंट के रूप में भी ले सकते हैं। लेकिन इसे लेने से पहले डॉक्टर से टेस्ट जरूर कर लें।

लिक्विड या क्रीमी आई मेकअप में बैक्टीरिया आसानी से पनपते हैं। अत: कुछ समय के बाद उत्पादों को बदल नये खरीद लें। यदि आप को कोई संक्रमण हो जाता हैं, तो तुरंत डॉक्टर की सलाह लें। यदि आपको एलर्जी की शिकायत है, तो एक समय में केवल एक नए उत्पाद का प्रयोग करें। सौंदर्य प्रसाधन को कभी सांझा न करें। मेकअप का उपयोग करने से पहले और बाद में अपने चेहरे को अच्छी तरह से साफ करें, और लैश लाइनों के अंदर सौंदर्य प्रसाधन न लगाएं।

अगर आप आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए नंबर वाले नॉर्मल लेंस या कलरफुल लेंस का इस्तेमाल करते हैं, तो इसकी देखभाल करते समय उचित सावधानी बरतें:

These cookies can be set by way of our internet site by our promoting companions. They could be employed by These providers to build a profile of the pursuits and explain to you applicable adverts on other web-sites. Also they are accustomed to Restrict the quantity of moments you see an advert and support evaluate the efficiency of the promoting marketing campaign.

सनस्क्रीन रखें साथ  घूमने के दौरान जब भी बाहल निकलें तो सनस्क्रीन लगाएं। इस शरीर के हर उस हिस्से में लगाएं जो कपड़ों से नहीं ढ़के हों। सनस्क्रीन को हर दो या तीन घंटों में लगाने की सलाह दी जाती है। मेकअप के बाद सनस्क्रीन लगाने में मुश्किल होती है, ऐसे में आप क्रीम की जगह एक स्प्रे साथ रख सकते हैं।  मॉइश्चराइजर जरूर लगाएं get more info हर मौसम में स्किन को हाइड्रेट करना जरूरी है। मॉर्निंग और नाइट स्किन केयर में मॉइश्चराइजर जरूर लगाएं। ये स्किन में नमी बनाए रखता है। इसे लगाते समय आप हल्की मसाज कर सकते हैं।

झुलसती गर्मी से स्किन को रखें सुरक्षित, ये रहे आसान टिप्स

हैलो स्वास्थ्य आपका सबसे भरोसेमंद मित्र बनना चाहता है, जो आपको हेल्दी जिंदगी जीने के लिए जानकारी दे सके.

हरियाणा के जींद मे ‘आप’ की तिरंगा यात्रा में शामिल होंगे केजरीवाल

आंखों का थकान, स्वेलिंग, आंखों के आसपास डार्क सर्किल जैसी समस्याएं नहीं होंगी. पर्याप्त रूप से रात में नींद लेने के भी कई फायदे हैं. इससे हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत होती है.

आंखों से जुड़ी ये समस्याएं ठंड के सीधे संपर्क में आने, खराब रक्त प्रवाह और कम ओकुलर नमी के कारण होती है. ऐसे में सर्दी के मौसम में आंखों का खास ख्याल रखना बेहद जरूरी है. आज हम इस लेख के माध्यम से आपको बता रहे हैं इस मौसम में होने वाली आंखों की इन गंभीर समस्याओं के बारे में. 

आंखों की इन समस्या पर ध्यान नहीं दिया गया तो आगे चल कर ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ता है। आजकल ज्यादातर लोग आंखों की समस्या से परेशान रहते हैं। आंखों में जलन होना, पानी आना और आंखों में सूजन हो जाना आम बात हो गई है। इसकी वजह है कि लोग ज्यादा समय तक कम्प्यूटर पर काम करते हैं और बाकी समय भी स्मार्टफोन में व्यस्त रहते हैं। शुरुआत में कुछ घरेलू उपाय करके आंखों की मामूली समस्याओं को दूर किया जा सकता है।

Report this wiki page